Monday, October 24, 2016

कहानी



टिनू-ओंम प्रकाश नौटियाल ,बड़ौदा , मोबाइल 9427345810

लगभग पाँच दशक पूर्व  के जमाने  की बात है । टिनू की उम्र 13 वर्ष के करीब रही होगी जब उसने मुझे अपने घनिष्ठ मित्र के  रूप में स्वीकार किया था । मैं उससे शायद 2 वर्ष छोटा रहा हूंगा।
टिनू हद दर्जे का शरारती था । उसकी शरारत के किस्से आस पास के गाँवों में भी मशहूर हो गए थे। उसकी शरारते बालपन की हदें अकसर तोड़ जाती थी और गाँव के बड़ों की नज़रों में अक्षम्य अपराध का रूप धारण कर लेती थी ।गाँव में लगभग सभी माँ बाप अपने बच्चों को उसके साथ खेलने से मना करते थे । पर फिर भी उसकी टोली में दोस्तों की कमी कभी नहीं दिखाई दी । उसके साथ साथ रहने में  सभी बच्चे अपने को बहुत सुरक्षित तो महसूस करते ही थे साथ  ही साथ सभी उसके साथ रहकर मिलने वाली थ्रिल तथा साहस और बहादुरपन की भावना का भी आनंद लेना चाहते थे जो उस उम्र में तो सबको बहुत पसंद आती है।
उसके साथ देख लिए जाने पर सब के पास तैय्यार बहाने होते थे , "मैं रमेश , विरेश और विमल खेल रहे थे वह भी आ गया कि मुझे भी खिला लो अब हम उसे मना तो नहीं कर सकते थे " आदि आदि । फिर टिनू भी बड़ा वाक पटु और हाजिर जवाब था । उसे भली भाँति ज्ञात था कि उसके साथ खेलने को मना किया जाता है । वह सभी के माता पिता को श्रद्धा से नमन करता था और उनके हाल चाल पूछ कर कहता था , "चाचा जी , आज भी मोहन नहीं आया खेलने। हम तो बस यहीं कुछ देर चोर सिपाही खेलते हैं। जल्दी ही खेल खत्म कर देते हैं क्योंकि सबको होम वर्क करना होता है। आप उसकॊ भेजिए न कल से। " और उनके जाने के बाद मोहन को आवाज लगा कर कहता था, " निकल आ बाहर, चले गए तेरे पिताजी भूसा लाने"
उधर मोहन के पिता सोचते थे कि यह टिनू उतना बुरा भी नहीं है जितना लोग उसे बताते हैं और उनकी यह धारणा उसकी अगली शरारत के किस्से सुनने तक दिमाग में घर किए रहती थी ।टिनू भी अपने साथ उन बच्चों को रखना पसंद करता था जिनको सब सीधे शरीफ़ समझते थे और जो पढने में अच्छे होते थे । वह भी शायद अपने को उनके बीच में सुरक्षित समझता था । फिर किसी प्रकार की प्रतिस्पर्धा का भी कोई खतरा नही था और ऐसे सभी बच्चे डर या रोमांच के कारण  उसका हर काम में साथ देते थे । वह भी अपने साथियों का पूरा खयाल रखता था बस उसका हुक्म तामील होना चाहिए ।
उसे एक  हुक्म बजाने वाले अच्छे जहीन बच्चों कि टोली की जरूरत थी । शैतानी वगैरह  के लिए वह खुद ही किसी भी दुस्साहस के लिए तैय्यार रहता था । स्कूल में पढाई मे कमाई इज्जत के कारण वह मेरा विशेष ध्यान रखता था । सदा बड़ी आत्मीयता से बात करता था और पक्ष भी लेता था। उसे शायद इस बातकी उम्मीद थी  कि मुझे साथ रखने से लोगों की नजर में उसकी छवि भी सुधर सकती है ।
कई बार पिताजी से लोग शिकायत भी कर देते थे कि मैं उसकी टोली में घूमते देखा गया हूं । पिताजी मुझसे इस विषय में कोई सीधा सवाल तो नहीं करते थे पर कभी कभी उसकी संगति से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में अवश्य आगाह कर दिया करते थे। उनका प्रवचन कुछ इस तरह होता था ।
" अब वह दिनेश मास्टर जी का टिनू है । मास्टर जी अपने आप इतने शरीफ हैं पर वह सुना है वह अव्वल दर्जे का बदमाश है । इतनी सी उम्र में उसके यह हाल हैं बाद में न जाने क्या करेगा । सुना है छुप कर सिगरेट पीता है । पढने लिखने मे उसे कोई रुचि नही है दिन भर जंगल, नदी बाग बगीचों में घूमता फिरता है ।बगीचों से फल चुराता है । भोलू माली कह रहा था किसी दिन हाथ लग गया तो टाँगे तोड दूंगा उसकी और बंद कर दूंगा वहीं कोठरी मे, मास्टर जी आएंगे तभी छोडूंगा । कभी जंगलात में गार्ड के हाथ लग गया न तो बडी धुनाई होगी उसकी । उसके साथ रहने का मतलब न केवल बदनाम होना है वरन इन सारे खतरॊं से खेलना भी है ।"
अब उन्हे क्या पता कि यह सब कुछ हमारी भागेदारी में होता है । हम उसकी हिम्मत और चुस्ती पर इतने मुग्ध थे कि यह बात ही बड़ी हास्यापद लगती थी कि वह बूढ़ा  भोलू या लंगड़ा गार्ड़ उसे कभी पकड़ भी सकता है । पिताजी की सिगरेट वाली बात एकदम सही थी लेकिन उसकी तारीफ में आज यही कह सकता हूं कि उसने कभी किसी दूसरे लड़के को सिगरेट पीने के लिए बाध्य नहीं किया ।इसका कारण यह हो सकता है कि उसके पास पैसे तो होते नहीं थे वह सिगरेट के अध पिए बट इकट्ठे किया करता था और औरों से भी लाने को कहता था ।शायद उसे लगता होगा की सिगरेट के सीमित कोटे में औरों को साझेदार बनाना ठीक नहीं है । अशोक और अभय को वह खास ताकीद देता था ,"अरे अशोक , अभय तुम दोनों के पिताजी तो दिन रात धुँआ छोड़ते हैं । बडे बट लाया करॊ साथ में एकाध सिगरेट भी पैकॆट से निकाल लिया करो चाचा जी को कुछ पता नहीं चलेगा ।" उसका सिगरेट पीने का काम छुपम छुपाई के दौरान चलता था जिसमें हम लोग कही दूर खेत में किसी की उगाड़ या उस जमाने में घर से बाहर  बनें गुशलखाने में छिपते थे और उसकी इस कला को निहारते थे । वह धुंए के छल्ले और अन्य आकृतियाँ बनाने में महारथी हो गया था। निकलने के बाद वह पानी से बहुत देर तक कुल्ला करता था और फिर संतरे वाली मिठाई की गोली खाता था । बड़ो के सामने तब कोई सिगरेट नहीं पीता था और फिर बड़ा चाहे रिश्तेदार हो या गाँव का कोई । फिर टिनू तो छोटा था वह इस बात का विशेष खयाल रखता था कि किसी को पता न चले , वैसे ही कोई शक करता है तो करता रहे। उस जमाने मे आँखों  के सामने गाँव के सभी बड़ों, बुजुर्गों को लड़के बहुत इज्जत देते थे।
मुझे याद है एक बार गाँव के कुछ युवक  गाँव की चाय की दुकान के भीतरी कमरे में चाय की चुस्कियों के साथ  गपशप कर रहे थे, एक उनमें सिगरेट भी पी रहा था । तभी गाँव के एक बुजुर्ग ने दुकानदार से अखबार की तलब करते हुए भीतर प्रवेश किया और एक अलग पड़ी कुर्सी पर बैठ गया। सभी लड़कों ने ताऊ को राम राम की । उन दिनों गाँव में शायद ही कोई घर पर अखबार लेता हो सब दुकान पर आकर पढ़ते थे ।  सिगरेट वाले लडके ने कुछ देर सिगरेट हाथ में छुपा कर रखी कि शायद ताऊ चला जाए और टालने के लिए कहा भी  "ताऊ आज का अखबार अभी अभी मास्टर जी ले गए हैं घन्टे भर बाद दे देंगे ।" पर ताऊ तो वक्त बिताने आया था जम गया । थोडी देर में जब उस लडके का हाथ जलने लगा तो उसने सिगरेट छोड़ दी और अपनी समझ में पैर से मसल कर बुझा दी । चंद मिनट बाद ही दुकान से धुंआ उठने लगा जो जल्दी से पूरी दुकान में फैल गया । सब लोग खाँसते हुए बाहर निकले और पान भिगाने की बाल्टी का पानी उधर फेंक दिया । दरअसल जलती सिगरेट नीचे गिरे अखबारों पर पडी और वो आग पकड गए । पीछे ही छोले के और चाट के दौने रखे थे उनमे भी आग फैल गई फिर पुराने अखबारों की ढेरी तक पहुंची आग काफी तीव्रता से फैल गई । गाँव के सब आदमी जमा हो गए और अपने अपने घरों से पानी ला लाकर लगभग आधा घन्टे में उस आग पर काबू पाया । उसके बाद दुकान में फैली गंदगी साफ करने में भी वहुत वक्त लगा पर उन युवकों के और गाँव वालों के मिले जुले प्रयासों से सब लगभग पूर्व वत हो गया सिवाय थॊड़ी बहुत नुकसान के। तजुरबेकार लोगों ने शायद आग का कारण भाँप लिया था क्योंकि रघु चाचा उस ताऊ को कह रहे थे ,"अरे बंसी जहाँ लौंडे बैठे हों उनके बीच मे तुम्हे नहीं बैठना चाहिए"। खैर ।
गर्मियों की छुट्टियाँ हो गई थी । पिताजी 09.30 बजे कार्यालय चले जाते थे फ़िर शाम को 06.30 से पहले तो शायद ही कभी लौटते हों ।माँजी अध्यापिका थी । प्राइमरी स्कूल था उनकी छुट्टियों में अब भी लगभग 20 दिन शेष थे। हम सब दोस्तों की दिन भर मस्ती होती थी ।पिताजी मुझे ताकीद देकर जाते थे कि दिन में बाहर न घूमू , आँखे खराब हो जाती हैं । किसी पुस्तकालय से लाकर एक दो अच्छी साहित्यिक पुस्तक भी नियम से देते थे । मैं पुस्तकॊ को दिन और रात के समय में पढ लेता था जिस से दिन का समय दोस्तों के लिए बचा रहे।
ऐसी ही एक गर्मियों की छुट्टियोँ की दोपहर थी । टिनू की आवाज सुनाई दी । वह मुझे बाहर बुला रहा था। मैंने जल्दी से अपना सामान इक्ट्ठा किया और बाहर निकला । वहाँ पहले से ही पूरी मित्र मंडली जमा थी- टिनू समेत रमेश, विरेश, अशोकअभय, गोविन्द सभी आ चुके थे। मुझे देखते ही सबकी बाँछे खिल गई। मेरे आते ही टिनू ने हम सबको सड़क के किनारे बुला कर बिना वक्त खोए संबोधित किया ।" आज सिवाने वाले आम के पेड़ों से आम तोडने हैं । पूरा पेड़ लदा हुआ है ।आम गदरे हो गए हैं कुछ पक भी गए हैं । हम सिवाने के खेत पार कर वहाँ पहुँचते हैं ।वहाँ इस वक्त कोई नहीं होता है ।दूर दूर तक हल चलाए हुए खाली  खेत हैं ।बाकी वहीं पहुंच कर तय करते हैं । और हाँ हम लोग दो दो के ग्रुप में वहा पहुँचेगें । पूरी टोली देखकर लोग वैसे ही शक कर लेते हैं ।और हाँ ! जैसा कि मैं बार बार कहता हूं कोई भी कि्सी को उसके  असली नाम से नहीं पुकारेगा । लगभग आधा घन्टा बाद हम सब वहाँ एकत्र हो गए । दिन के बारह बजे का समय था । सूरज सर पर था धूप तेज थी । चारों तरफ सुनसान पसरा था ।आम के दो पेड खेतों के उस पार वाली सडक पर थे दोनों आम से लदे थे ।यही सड़क श्मसान को भी उतर जाती थी जो कि नदी किनारे स्थित था । श्मसान से कुछ उत्तर की ओर लम्बी सीढियाँ नदी में उतरती थी जहा किनारे पर ही एक शिव मंदिर था । दोनों पेड़ दरअसल सड़क किनारे की बाड़ का हिस्सा थे ।बाड़ मे अधिकतर सिमालू की चार फीट के लगभग ऊंची झाडियाँ थी ।
पेडों से पत्थर मार कर आम तोड़ने को की प्रक्रिया अव्यवहारिक सी थी ।लग्गी हम साथ रखते नहीं थे क्योकि खतरे की दशा में उसके साथ भागना आसान नहीं है फिर उसे लेकर चलना अभियान की पोल पहले ही खोल देता है ।खैर दोनों पेड़ों का निरीक्षण करने के बाद तय हुआ कि उनमें से एक पेड पर अपेक्षाकॄत आसानी से चढा जा सकता है और चढकर कई डालियाँ और उनके आम तोडने की पहुँच के अंदर होंगे। चढ़ने के लिए हमारे नेता टिनू ने खुद ही अपने को प्रस्तावित किया इसलिए सब काम बहुत सरल हो गया।
तीन लड़कों का पिरामिड़ बना जिसमे सबसे उपर टिनू था और देखते ही देखते टिनू  लगभग नौ फीट उँचाई पर पेड़  के उस भाग पर पहुंच गया जहाँ से शाखाएं अलग होती थी ।  विरेश नीचे बडे थैले के साथ था । सिमालू की एक लम्बी डन्डी  तोडकर हमने उसे दे दी जिससे उन आमों को भी तोडा जा सके जो हाथों की पहुँच से कुछ बाहर हैं ।वह इत्मीनान से आम तोड़ रहा था और नी्चे हम उन्हें कैच कर के उस बडे थैले में रख रहे थे । वह डालों  पर मंडराने लगा । बड़ा थैला आधे से भी अधिक भर गया था , हम उसे नीचॆ उतरने के लिए कह रहे थे पर उसका एक ही जवाब होता था ,"जरा रुको" उपर चढ़कर आम ही आम देखकर उसका लालच बढता जा रहा था । हम कुछ डर भी रहे थे । उसी वक्त सिमालू की झाडियों में कुछ सरस्राहट हुई और तभी अचानक मंदिर का एक महात्मा जो  झाडियों के पीछे से अचानक  प्रकट हुआ उसने विरेश के हाथ से आम का थैला छीन कर गुस्से में हमे लताडना शुरु कर दिया । उन आम के वृक्षो की रखवाली और सेवन मंदिर के महात्मा ही किया करते थे ।यह बात शायद टिनू को पता थी पर वह हमें पहले बता कर हमारे मन में किसी प्रकार का भय नहीं आने देना चाहता था ।
दरअसल मंदिर जाने वाले किसी श्रद्धालु ने मंदिर में महत्मा को शिकायत कर दी कि कुछ लड़के आम तोड़ रहे हैं । यह बात सुनते ही महात्मा क्रोध में सीढियों से उपर आए और झुककर , छुपकर सिमालू की झाडियों  के साथ साथ चलते हुए एक्दम हमारे कार्यस्थल पर प्रकट हुए और झपट कर विरेश  से थैला छिनते हुए बरस पडे, अरे तुम लोग भले घर के लडके हो । यह चोरी का काम करते हो । छुट्टियाँ है तो घर बै्ठो , अच्छी, अच्छी किताबे पढ़ो, घर के काम में हाथ बटाओ , गाय की सेवा करो , पानी भरने का काम करो , मंदिर जाओ प्रवचन सुनो दिन मे कुछ देर आराम करो । पर तुम लोग दिन भर यह आवारागर्दी करते हो । तुम्हारे माँ बाप को पता चलेगा जो कि अब चलेगा ही तो क्या सोचेंगे वह लोग ? ..." इस बीच टिनू नीचे उतरने की प्रक्रिया में था और कूद मारकर महात्मा जी के सामने हाथ जोड कर खड़ा हो गया । बडे विनम्र  भाव से हाथ जोड़ कर बोला , " महात्मा जी हमे माफ कर दीजिए । हमें तो बताया था कि इन पेडों से कोई भी आम तोड सकता है इन पर किसी का कब्जा नहीं है। इसलिए हम लोग इतनी दूर चलकर गाँव से यहाँ आए । चोरी करनी होती तो गाँव मे क्या कम पेड है ? हम तो परिवार के लिए आम इकट्ठा कर रहे थे और यहाँ यही सोच कर आए थे कि यह वृक्ष सबके हैं । माफ कर दीजिए ।" महात्मा उसकी बात और लहजे से कुछ पसीजते दिखाई दिए  , बोले, " अरे आम का पेड़ क्या तुम बच्चों के चढ़ने के लायक होता है । हड्डी पसली टूट गई तो जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो जाओगे । जरा से लालच के  लिए ऐसा जोखिम उठाते हो !" टिनू फिर बोला ," जी बहुत बडी गलती हो गई । हम तीन घन्टे से यहाँ मेहनत कर रहे थे कि घर वाले आम देखकर खुश हो जाएंगे।"
महात्मा को कुछ और दया आई चार चार आम निकाल कर बच्चों को देने लगे ," लो और आइन्दा गलत काम मत करना, अच्छी बातें सीखो  और
सलीके से रहो।" टिनू फ़िर हाथ जोड्कर बोला , " बस इतने से आम हमने इतनी मेहनत की , जोखिम भी उठाया, कम से कम आधे तो हमें मिलने ही चाहिए। अगर आप किसी से तुड़वाते तो वह भी आधी बाँट पर ही तोड़ता। वैसे  आजकल में आपको यह तुड़वाने ही थे । आगे से आप हमे कह दीजिएगा हम तोड़ देंगे । अभी तो आप आधे आधे कर दीजिए । हमने जो भी किया अनजाने में किया पर आपको तो मजे से तुड़े तुड़ाए आम मिल गए ।"
महात्मा ने हल्के तर्क वितर्क के साथ हथियार डाल दिए और आधे आधे करने के लिए तैयार हो गया ।"वहाँ उस खेत में जहाँ दायं चलने की जगह है वहाँ करते हैं साफ सुथरे में ।" टिनू ने कहा ।
" और हाँ महात्मा जी थैला मुझे दीजिए आधे आधे मैं करूंगा । मुझे पता है कि कैसे कैसे आम हैं । हर तरह के पके आमों के मैं आध आधे करूंगा ।" दायं की ओर चलते हुए टिनू बोला । यह कहते गुए टिनू ने महात्मा के हाथ से थैला लगभग छीन लिया। महात्मा ने भी इस जिद का कोई प्रतिरोध नहीं किया ।
थैला लिया ही था कि टिनू ने दौड लगा दी और चिल्लाया ," अरे सोहन , दीपू , रामू . नरेश , विरेन्द्र भागो " । महात्मा गुस्से में आगबबूला लड़्कों के पीछे दौडने लगे , " अरे बदतमीजों , डाकुओं मै तुम सबको पुलिस के हवाले कर दूंगा । " उधर टिनू दौडता हुआ कुछ आगे रुका और मुड़कर बोला , " अरे महात्मा आम खाएगा । ले आ जा । आधे लेगा? बड़ा मालिक बनने चला है ।" हम लोगों ने उससे कहा, "अरे चल अब , वह आ जाएगा ।" "अरे यह बुढाउ हल चलाए खेतों मे कहाँ भाग सकता है ?"
"बदतमीजों  मोहन राम मास्टर को मैं जानता हूं । उसी का लड़का है न यह सोहन ? शाम को गाँव आकर तुम्हे पिटवाऊँगा भी और पुलिस के हवाले भी करवाऊँगा ।महात्मा कुछ दूर दौड़ कर बडबडाता हुआ वापस चला गया । टिनू ने महात्मा के सामने जो नाम लिए थे वह  उन सब लडकों के थे जो चाहकर भी टिनू गैंग  अपने माता पिता की जबर्दस्त सख्ती के कारण जाइन नहीं कर पाए थे।
उस दिन शाम को सोहन के घर के सामने बहुत भीड जमा थी । लोग कह रहे थे कि सोहन को उसके पिताजी ने मंदिर के  महात्मा की शिकायत पर बहुत पीटा है । उसकी एक न सुनी ।
उधर हम लोग मोती की उगाड़ में आराम स्रे आम चूस रहे थे ।


No comments:

Post a Comment