Wednesday, August 20, 2014

आवाज बुलंद कीजिये !

-ओंम प्रकाश नौटियाल

गुजरात के छोटा उदयपुर जिले की संखेडा तहसील से हिरण नदी गुजरती है । मीडिया समाचारों के अनुसार इसके किनारे बसे पाँच गाँवों के बालक बालिकाएं वर्षों से तैर कर नदी पार करके विद्यालय जाते हैं । गाँवों से पुल लगभग ११ कि.मी. दूर है इसलिये पुल से होकर जा्ना पैसे और समय दोनों द्दष्टि से अत्यधिक खर्चीला है ।

इन गाँवों के लगभग सवा सौ बच्चों को यह समस्या नित्य झेलनी पडती है जो नदी पार कर के नर्मदा जिले की तिलकवाडा तहसील के उतावडी गाँव स्थित सरकारी विद्यालय में पढने जाते हैं । बालक तो अपने कपडे उतार कर प्लास्टिक बैग में रखकर नदी पार करते हैं और फ़िर दूसरे छोर पर जाकर कपडे पहन लेते हैं किंतु कन्याएं भीगे वस्त्रों में हीं पाठशाला जाती हैं और उनके कपडे शरीर पर ही सूखते हैं ।

गाँव वाले बच्चों को इस जोखिम से बचाने के लिए जिला अधिकारियों से नदी पर पुल बनाने की माँग वर्षों से कर रहे हैं किंतु जैसा कि अपने देश में अकसर होता है , जब तक कोई बडा हादसा न हो जाये किसी के कान पर जूं नहीं रेंगती । इस चुनावी वर्ष में कुछ मीडिया चैनलों ने अपने समाचारों मे नदी पार करते बच्चों के वीडियो दिखाये और गाँव वालो तथा बच्चों के साक्षात्कार भी प्रसारित किये । मीडिया के आवाज उठाने पर मामला चूंकि गाँवों की सीमा से बाहर निकल गया है इसलिये बताया गया है कि अब वहाँ पर फिलहाल दो नावों को तैनात किया गया है (जो वर्षों पहले भी हो सकता था)

बच्चों के जीवन से खिलवाड करने वाले तथा उनके सिक्षा के मौलिक अधिकार से जुडे इस मामले को अब सबने गंभीर मानना शुरु कर दिया है । राश्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने भी गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया है , राज्य के मुख्य सचिव को चार सप्ताह में इस विषय पर रिपोर्ट देने को कहा गया है ।

इस विषय में राष्ट्रीय मीडिया की भूमिका , देर से ही सही, अत्यंत प्रभावशाली सिद्ध हुई है अन्यथा यह एक स्थानीय मुद्दा बनकर न जाने कितने वर्षों तक और लटका रहता ।

इसलिये आवश्यक है कि आवाज उठायी जाये और वह भी इतनी जोर से कि पूरा देश सुन सके ।

जय भारत
ओंम प्रकाश नौटियाल



 

No comments:

Post a Comment